मन सफा तो हर किसी से वफ़ा Man Safa To Har Kisi Se Wafa

एक व्यक्ति ऑटो में रेलवे स्टेशन जा रहा था, ऑटो वाला बड़े आराम से ऑटो चला रहा था। एक कार अचानक ही पार्किंग से निकलकर रोड पर आ गई। ऑटो ड्राइवर ने तेजी से ब्रेक लगाया और कार ऑटो से टकराते टकराते बची।
कार चला रहा आदमी गुस्से में ऑटो वाले को ही भला बुरा कहने लगा जबकि गलती उसकी थी। ऑटो चालक एक सत्संगी (सकारात्मक विचार सुनने सुनाने वाला) था। उसने कार वाले की बात पर गुस्सा नहीं किया और क्षमा मांगते हुए आगे बढ़ गया।
ऑटो में बैठे व्यक्ति को कार वाले पर गुस्सा आ रहा था, उसने ऑटो वाले से पूछा तुमने उस कार वाले को बिना कुछ कहे ऐसे ही क्यों जाने दिया। उसने तुमको भला बुरा कहा जबकि गलती तो उसकी थी। हमारी किस्मत अच्छी है नहीं तो उसकी वजह से हम भी अस्पताल में होते।
ऑटो वाले ने बहुत मार्मिक जवाब दिया साहब बहुत से लोगों गार्बेज ट्रक (कूड़े का ट्रक) की तरह होते हैं, वे बहुत सारा कूड़ा अपने दिमाग में भरे हुए चलते हैं, जिन चीजों की जीवन में कोई जरूरत नहीं होती उनको मेहनत करके जोड़ते रहते हैं। जैसे क्रोध, घृणा, चिंता, निराशा आदि। जब उनके दिमाग में थोड़ा बहुत अधिक हो जाता है तो वो अपना बोझ हल्का करने के लिए इसे दूसरों पर फेंकने का मौका ढूंढने लगते हैं। इसीलिए मैं ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखता हूं और उसे दूर से अलविदा कह देता हूं। अगर उन जैसे लोगों द्वारा गिराया हुआ कूड़ा मैं ने स्वीकार कर लिया तो मैं भी कूडे का ट्रक बन जाऊंगा, और अपने साथ-साथ आसपास के लोगों पर भी वह कूड़ा गिराता रहूंगा।
मैं सोचता हूं जिंदगी बहुत खूबसूरत है इसीलिए जो हमसे अच्छा व्यवहार नहीं करता उन्हें मुस्कुराकर भुला दो।
हमें यह याद रखना चाहिए कि सभी मानसिक रोगी केवल अस्पताल में नहीं रहते हैं, कुछ हमारे आसपास खुले में भी घूमते रहते हैं। प्रकृति का नियम हैं यदि खेत में बीज ना डाला जाए तो कुदरत उसे घास से भर देती है।
उसी तरह से यदि दिमाग में सकारात्मक विचार न भरे गए तो नकारात्मक विचार अपनी जगह बना लेते हैं। एक सुखद जीवन के मस्तिष्क ने सत्यता, होठों पर प्रसन्नता और हृदय में पवित्रता जरूरी है। मन की संतुष्टि के लिए अच्छे काम करते रहना चाहिए। लोग चाहे तारीफ करें या ना करें कमियां तो लोग भगवान में भी तलाशते हैं, जिसका मन मस्त उसके पास समस्त है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s